Indian Renewable Energy Dev Agency Ltd(IREDA) के शेयरों ने आईपीओ इश्यू प्राइस 32 रुपये की तुलना में 14 ट्रेडिंग सत्रों में 219% का रिटर्न दिया है।

 

IREDA के शेयर आज NSE पर 108 रुपये के इंट्राडे हाई पर पहुंच गए, जो IPO कीमत से 219% अधिक है। इंट्राडे आधार पर शुरुआती सौदों में IREDA के शेयर की कीमत में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह ऊपरी सर्किट सीमा पर पहुंच गया।

 

आज काउंटर पर भारी ट्रेडिंग वॉल्यूम देखा गया और कुल 210.51 मिलियन इक्विटी शेयरों का कारोबार हुआ। बीएसई के अलावा एनएसई के 18.31 मिलियन इक्विटी शेयरों के संयुक्त खरीद ऑर्डर लंबित हैं।

 

कंपनी का बाजार पूंजीकरण बढ़कर ₹29,108 करोड़ हो गया। IREDA के शेयरों ने 29 नवंबर को बाजार में प्रभावशाली शुरुआत की थी, जो जारी आईपीओ मूल्य से 56.25 प्रतिशत अधिक की पेशकश की गई थी।

 

IREDA का शेयर BSE पर 50 रुपये पर लिस्ट हुआ, जो IPO इश्यू प्राइस 32 रुपये से 56.25% ज्यादा है। NSE पर स्टॉक 50 रुपये पर लिस्ट हुआ।

 

आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स, बीओबी कैपिटल मार्केट्स और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स इश्यू के लिए बुक-रनिंग मैनेजर थे, और लिंक इनटाइम इंडिया इश्यू के रजिस्ट्रार थे।

 

IREDA चार्ट पर कैसा दिखता है

यदि हम चार्ट को देखें, तो हम देख सकते हैं कि IREDA ने दैनिक समय सीमा पर बैक टू बैक दो मारुबोज़ू मोमबत्तियाँ बनाई हैं। ये मोमबत्तियाँ अत्यधिक तेजी का संकेत देती हैं।

वर्तमान में, दैनिक चार्ट पर केवल नौ दिनों का डेटा उपलब्ध है, जो बताता है कि इस स्टॉक का लिस्टिंग मूल्य (50) कम है। हालांकि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी लेकिन इस शेयर में 70 रुपये का लेवल बेस बन रहा है।

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि अक्षय ऊर्जा का कारोबार करने वाली सरकारी कंपनी के शेयर आपको लंबी अवधि में अमीर बना सकते हैं।

कई शेयर बाजार विशेषज्ञों ने कहा है कि अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो IREDA के शेयर कमजोर होने पर खरीद सकते हैं।

 

कई शेयर बाजार विशेषज्ञों ने कहा है कि IREDA के शेयरों में अभी काफी तेजी देखने को मिल सकती है। विशेषज्ञों ने कहा है कि नवीकरणीय और हरित ऊर्जा की लागत बहुत कम है, इसलिए IREDA एक कंपनी के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन करने वाली है।

 

शेयर बाजार के जानकार कह रहे हैं कि जब भी IREDA के शेयर कमजोर हों तो आपको इन्हें खरीद लेना चाहिए। IREDA कंपनी के बारे में

IREDA नवीकरणीय ऊर्जा वित्तपोषण में विशेषज्ञता वाले शीर्ष पांच बिजली क्षेत्र वित्तपोषण एनबीएफसी में शुमार है।

इसके अलावा, IREDA ग्रीन मसाला बांड जारी करने वाली भारत की पहली कंपनी थी; इसके अतिरिक्त, यह पारंपरिक ऊर्जा के अलावा आरई क्षेत्रों के लिए सबसे बड़ा ऋण प्रदाता भी है।

 

(INR) Dec 2022 Y/Y
Revenue 289Cr
Net income 200.75Cr
Diluted EPS 0.88
Net profit margin 69.46%
Operating income 250.05Cr
Net change in cash
Cash on hand
Cost of revenue

 

(INR) Sept 2023 Y/Y
Revenue 416.85Cr
Net income 284.73Cr
Diluted EPS 1.25
Net profit margin 68.31%
Operating income 352.64Cr
Net change in cash -166.29Cr
Cash on hand
Cost of revenue 1.49Cr

यदि आपके कोई और प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें। हमें आपके सभी सवालों का जवाब देने में खुशी होगी. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।

 

अस्वीकरण: प्रिय पाठकों, हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि हम सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) द्वारा अधिकृत नहीं हैं। इस साइट पर दी गई जानकारी केवल सूचनात्मक और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसे वित्तीय सलाह या स्टॉक अनुशंसाओं के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। इसके अलावा, शेयर की कीमत की भविष्यवाणी पूरी तरह से संदर्भ उद्देश्यों के लिए है। मूल्य पूर्वानुमान तभी मान्य होंगे जब बाज़ार में सकारात्मक संकेत होंगे। इस अध्ययन में कंपनी के भविष्य या बाज़ार की वर्तमान स्थिति के बारे में किसी भी अनिश्चितता पर विचार नहीं किया जाएगा। इस साइट पर दी गई जानकारी के माध्यम से आपको होने वाली किसी भी वित्तीय हानि के लिए हम ज़िम्मेदार नहीं हैं। हम आपको बेहतर निवेश विकल्प चुनने में मदद करने के लिए शेयर बाजार और वित्तीय उत्पादों के बारे में समय पर अपडेट प्रदान करने के लिए यहां हैं। किसी भी निवेश से पहले अपना खुद का शोध करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *