Elon Musk, serial entrepreneur, at TED2013: The Young, The Wise, The Undiscovered. Wednesday, February 27, 2013, Long Beach, CA. Photo: James Duncan Davidson

Elon Musk Launched xAI एलोन मस्क ने Openai को टक्कर देने के लिए बुधवार को अपने लंबे समय से चर्चित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ‘ xAI ’ को लॉन्च किया, जिसमें उन्हीं बड़ी अमेरिकी प्रौद्योगिकी फर्मों के इंजीनियरों से बनी एक टीम का अनावरण किया गया, जिनसे उन्हें चैटजीपीटी( ChatGPT) का विकल्प बनाने की अपनी बोली में चुनौती मिलने की उम्मीद है ।

स्टार्टअप का नेतृत्व टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक मस्क( Elon Musk) करेंगे, जिन्होंने कई मौकों पर कहा है कि एआई के विकास को रोक दिया जाना चाहिए और इस क्षेत्र को विनियमन की आवश्यकता है ।

मस्क ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, “ वास्तविकता को समझने के लिए@xAI के गठन की घोषणा की जा रही है । ” रिपोर्ट्स के अनुसार xAI 14 जुलाई को एक ट्विटर स्पेस इवेंट आयोजित करेगा ।

एक्सएआई की टीम में डीपमाइंड के पूर्व इंजीनियर इगोर बाबुस्किन, गूगल में काम करने वाले टोनी वू, क्रिश्चियन सेजेडी, जो गूगल में एक शोध वैज्ञानिक भी थे और ग्रेग यांग, जो पहले माइक्रोसॉफ्ट में थे, शामिल हैं । स्टेट फाइलिंग के अनुसार, मस्क ने मार्च में नेवादा में निगमितX.AI Corp नाम की एक फर्म पंजीकृत की थी ।

कंपनी में एलोन को एकमात्र निदेशक और मस्क के पारिवारिक कार्यालय के प्रबंध निदेशक जेरेड बिर्चेल को सचिव के रूप में सूचीबद्ध किया गया है । अरबपति मस्क ने अप्रैल में कहा था कि वह गूगल के बार्ड और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग एआई को टक्कर देने के लिए ट्रुथजीपीटी या अधिकतम सत्य- खोज एआई लॉन्च करेंगे जो ब्रह्मांड की प्रकृति को समझने की कोशिश करेगा और इंसानी जीवन और बेहतर बनाएगा ।

जेनेरेटिव एआई ने ओपनएआई के लोकप्रिय चैटबॉट चैटजीपीटी के लॉन्च के साथ सुर्खियां बटोरीं, जो पिछले साल नवंबर में बार्ड और बिंग एआई के लॉन्च से पहले आया था ।

डैन हेंड्रिक्स, जो एक्सएआई टीम को सलाह देंगे, वर्तमान में सेंटर फॉर एआई सेफ्टी के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं और उनका काम एआई के जोखिमों के इर्द- गिर्द घूमता है ।

वेबसाइट के मुताबिक, मस्क की नई कंपनी एक्स कॉर्प से अलग है, लेकिन ट्विटर, टेस्ला और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी । एक्सएआई ने कहा कि वह एरिया में अनुभवी इंजीनियरों और शोधकर्ताओं की भर्ती कर रहा है ।

 

यह भी पढ़े:

https://ddnewsland.com/pm-modi/

LIVE Updates Chandrayaan-3: भारत ने चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने के लिए सफलतापूर्वक रॉकेट लॉन्च किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *